उच्च शिक्षा हेतु ऋण मेला

इंदौर जिले में जनसुनवाई के दौरान यह पाया गया कि विद्यार्थी उच्च शिक्षा ऋण प्राप्त करने के लिये निरंतर प्रयासरत है। इसके लिये बैंकों से समन्वय की आवश्यकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री पी.नरहरि की पहल पर उच्च शिक्षा के लिये ऋण शिविर आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया।

अग्रणी जिला प्रबंधक श्री मुकेश भट्ट द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन एवं बैंकों के संयुक्त तत्वावधान में 25 जुलाई को प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक कलेक्टोरेट परिसर के कक्ष क्रमांक 108 में उच्च शिक्षा ऋण शिविर का आयोजन किया जाना था, उसमें संशोधन किया जाकर इस शिविर को ढक्कनवाला कुंआ इंदौर स्थित संभागीय ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में जिले के सभी प्रमुख बैंक शामिल होंगे।

इस शिविर में इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन आदि विषयों में अध्ययनरत मेधावी और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के शिक्षा ऋण आवेदनों पर विचार किया जाकर पात्र आवेदक विद्यार्थियों को शिविर में ही सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की जायेगी। कार्यक्रम का संयोजन जिला पंचायत द्वारा किया जायेगा।

शिविर में भाग लेने के इच्छुक छात्रों को अंक सूची, पैन कार्ड, फोटो पहचान-पत्र, पते का प्रमाण-पत्र, बैंक खाता आदि हो तो पासबुक पालक की आय प्रमाण संबंधित संस्थान का प्रवेश-पत्र एवं फीस विवरण एवं पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ आदि दस्तावेजों को साथ लाना होगा। प्रमुख दस्तावेजों का एक फोटोकापी सेट भी अवश्य लायें।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशीष सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशों के अनुरूप 4 लाख रुपये तक के ऋण के लिये जमानत की आवश्यकता नहीं होगी। 4 लाख के ऊपर के ऋण के लिये जमानत समपश्र्विक प्रतिभूति की आवश्यकता रहेगी। ऋण दस्तावेजीकरण में विद्यार्थी के साथ माता-पिता अथवा अभिभावक सह ऋणी रहेंगे।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »