जन शिकायत निवारण से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष अभियान

शिवपुरी (IDS-PRO) जन शिकायत निवारण विभाग की उपसचिव तब्बुसुम जेदी ने कहा कि जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संबंधित शिकायतों को तत्परता के साथ निराकरण करें। इसके लिए जिले में विशेष अभियान संचालित किए जाए।

उप सचिव तब्बुसुम जेदी आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में प्राप्त होने वाली समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्रों के निराकरण की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही है। बैठक में जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे। उपसचिव जेदी ने जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों एवं निराकृत प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनशिकायत निवारण में आए आवेदन पत्रों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करें। इसके लिए जिले में विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवेदन पत्रों के निराकरण के संबंध में संबंधित आवेदक को भी आवश्यक रूप से बताया जाएगा।

उपसचिव ने भारत सरकार के जनशिकायत निवारण विभाग, प्रधानमंत्री कार्यालय एवं संसदीय कार्य मंत्रालय से प्राप्त होने वाली शिकायतों के संबंध में निर्देश दिए कि ये शिकायतें सीधे मुख्य सचिव को प्राप्त होती है। जिसका निराकरण तत्काल कर जानकारी नोडल अधिकारी के माध्यम से भेजी जाती है। इन शिकायतों को भी गंभीरता के साथ लें और अंग्रेजी भाषा में फीड कराए। उन्होंने बताया कि जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में मांग, स्थानांतरण, शासकीय नोकरी, मकान आवंटन, न्यायालयीन प्रकरण, गुमनाम शिकायतें एवं अन्य जिलों से संबंधित प्ररकणों को बिलोपित कराने की कार्यवाही करें और विभागीय अधिकारी प्रतिदिन साईड खोलकर समीक्षा भी करें। उन्होंने बताया कि आवेदक द्वारा शिकायत इन्टरनेट के माध्यम से की जाती है। उसे एक स्टार श्रेणी में, मुख्यमंत्री जी को गई शिकायत टू स्टार में जबकि मुख्य सचिव को की गई शिकायत ‘हैच कोड’ दिया जाता है। एक से पन्द्रह क्रमांक की श्रेणी बाली शिकायतें समय-सीमा अवधि वाली रहती है। जिला कलेक्टर श्री दुबे ने बैठक में आश्वस्त किया कि जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संबंधित आवेदन पत्रों का शत्प्रतिशत निराकरण विशेष अभियान के माध्यम से एक सप्ताह के अंदर किया जाएगा।

शिवपुरी (IDS-PRO) जन शिकायत निवारण विभाग की उपसचिव तब्बुसुम जेदी ने कहा कि जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संबंधित शिकायतों को तत्परता के साथ निराकरण करें। इसके लिए जिले में विशेष अभियान संचालित किए जाए। उप सचिव तब्बुसुम जेदी आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में प्राप्त होने वाली समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्रों के निराकरण की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही है। बैठक में जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे। उपसचिव जेदी ने जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में प्राप्त होने वाले आवेदन…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »