पुस्तकालय 1 अप्रैल से प्रात: 7 बजे से रात 9 बजे तक खुलेगा

इंदौर | राजस्व संभाग के आयुक्त श्री संजय दुबे की अध्यक्षता में आज लायब्रोरी परिसर में शासकीय श्री अहिल्या केन्द्रीय पुस्तकालय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कमिश्नर श्री दुबे ने निर्देशित किया कि इस पुस्तकालय की उपयोगिता बढ़ाने के लिये यह लायब्रोरी ब्रिाटिश लायब्रोरी भोपाल की तर्ज पर आगामी 1 अप्रैल, 2015 से प्रात: 7 बजे से रात 9 बजे तक खोली जाये तथा इस पुस्तकालय में नवीन पुस्तकें खरीदी जायें। लायब्रोरी परिसर में ऊपर स्थित हाल में 2 लाख रुपये की लागत से फर्नीचर निर्मित कर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये अध्ययन कक्ष के रूप में विकसित किया जाये तथा साहित्यकारों/विशेषज्ञों के व्याख्यान भी समय-समय पर पुस्तकालय परिसर में आयोजित किये जायें । श्री दुबे ने इस अवसर पर यह भी कहा कि पुस्तकालय प्रबंधन द्वारा पाठकों का आयुवार वर्गीकरण किया जाये। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 18 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थी तथा वयस्क लोगों और गृहणियों के लिये उनकी रुचि के अनुसार साहित्य उपलब्ध कराया जाये, जिससे सभी वर्गों के लोग शहर के कन्द्र में स्थित इस पुस्तकालय का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी उपस्थित थे।

प्रतियोगी परीक्षा पर विशेष फोकस
श्री दुबे ने कहा कि इस पुस्तकालय में भोपाल स्थित स्वामी विवेकानंद लायब्रोरी (ब्रिाटिश लायब्रोरी) की तर्ज पर विकसित किया जाये और इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाये। लायब्रोरी में कैरियर डेवलपमेंट,टॉक शो, रीडर्स क्लब, प्रतियोगी परीक्षार्थी क्लब, ई-लायब्रोरी आदि के लिये अलग-अलग कार्नर स्थापित किये जायें। लायब्रोरी में पेयजल के लिये वाटर कूलर की व्यवस्था भी की जाये। लायब्रोरी में यूपीएससी, एमपीपीसीएस, बैंक पीओ, एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये पत्र-पत्रिकाओं और पुस्तकों की व्यवस्था की जाये। बाजार में आने वाली नई पुस्तकों की 25 हजार रुपये प्रतिमाह खरीदी भी हर माह की जाये। पुस्तकालयों में वरिष्ठ साहित्यकारों के व्याख्यान भी आयोजित किये जायें। इसके अलावा देश के प्रमुख प्रकाशकों द्वारा हर माह प्रकाशित होने वाली पुस्तकों को भी लायब्रोरी के डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाये और प्रकाशकों से नवप्रकाशित पुस्तकों की एक-एक नई स्पेसीमेंन कॉपी भी ली जाये। पुस्तकालय परामर्शदात्री समिति की बैठक हर दो माह में आयोजित की जाये।

इस अवसर पर पुस्तकालय के क्षेत्रीय ग्रंथपाल डॉ.जी.डी.ग्रंथपाल स्वामी विवेकानंद लायब्रोरी भोपाल के ग्रंथपाल श्री एल.एस.मिश्रा, परामर्शदात्री समिति के सदस्य श्री अतुल सेठ, श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव, श्रीमती स्नेहलता उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री किशोर शिंदे, श्री कृष्णकुमार अष्ठाना, श्री शंकर लालवानी आदि मौजूद थे।

इंदौर | राजस्व संभाग के आयुक्त श्री संजय दुबे की अध्यक्षता में आज लायब्रोरी परिसर में शासकीय श्री अहिल्या केन्द्रीय पुस्तकालय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कमिश्नर श्री दुबे ने निर्देशित किया कि इस पुस्तकालय की उपयोगिता बढ़ाने के लिये यह लायब्रोरी ब्रिाटिश लायब्रोरी भोपाल की तर्ज पर आगामी 1 अप्रैल, 2015 से प्रात: 7 बजे से रात 9 बजे तक खोली जाये तथा इस पुस्तकालय में नवीन पुस्तकें खरीदी जायें। लायब्रोरी परिसर में ऊपर स्थित हाल में 2 लाख रुपये की लागत से फर्नीचर निर्मित कर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये अध्ययन कक्ष के रूप में…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »