राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 18 जनवरी को

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 18 जनवरी 2015 को जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के अनुमानित 2 लाख 57 हजार 376 बच्चों को टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1944 पोलियों बूथ बनाए गए है। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में आज आयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान (प्रथम चरण) 18 जनवरी 2015 के संबंध में आयोजित जिला टास्कफोर्स की बैठक में दी गई।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.जे.पी.करोठिया, सिविल सर्जन डाॅ.गोविंद सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान एक महत्वपूर्ण अभियान है। हमें जो भी दायित्व सौंपे गए उसे पूरी मुस्तेदी एवं ईमानदारी के साथ ऐसे प्रयास करने है कि जन्म से 5 वर्ष तक का एक भी बच्चा 18 जनवरी को पोलियों की दवा पीने से बंचित न रहे।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में गैरशासकीय संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों आदि के माध्यम से बच्चों के परिजनों को प्रेरित करें कि वह अपने जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु पोलियो टीकाकरण केन्द्र पर अवश्य ले जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल के शिक्षक टीकाकरण कार्य में स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग करें। जिला एवं विकासखण्ड स्तरों पर पल्स पोलियों अभियान के एक दिन पूर्व अर्थात 17 जनवरी 2015 को बच्चों की पल्स पोलियो जागरूकता रैली का आयोजन भी किया जाए।

बैठक में जिला मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि जिले में 18 जनवरी 2015 को 2 लाख 57 हजार 376 बच्चे पोलियों की दवा 1944 बूथों पर पिलाई जाएगी। इसके लिए 3 लाख 72 हजार आपेक्षित पोलियो की खुराक की व्यवस्था की गई है। इस कार्य के लिए 56 ट्रांजिट टीमों का गठन कर, 40 मोबाईल टीमों की व्यवस्था की गई है। इस कार्य में 39 सौ कर्मचारियों एवं 220 सुपरवाईजरों की सेवाएं ली जाएगी। उन्होंने बताया कि देश में पोलिया का अंतिम प्रकरण पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 13 जनवरी 2011 को मिला था, इसके पूर्व झारखण्ड के पाकुर में 22 अक्टूबर 2010 में और 24 अक्टूबर 1999 में उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में पाया गया था।

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 18 जनवरी 2015 को जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के अनुमानित 2 लाख 57 हजार 376 बच्चों को टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1944 पोलियों बूथ बनाए गए है। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में आज आयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान (प्रथम चरण) 18 जनवरी 2015 के संबंध में आयोजित जिला टास्कफोर्स की बैठक में दी गई। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, मुख्य…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »