सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारी का दायित्व

इंदौर (पारस जैन) इंदौर नगर निगम निर्वाचन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिये 158 सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। इन सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही जोनल अधिकारी का दायित्व भी सौंपा गया है। इन सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभागृह में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के कार्य में सेक्टर अधिकारी अत्यंत महत्वपूर्ण कड़ी हैं। सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के अधिकार भी दिये गये हैं, जिससे वे निर्वाचन में आने वाली किसी भी प्रकार की समस्या अथवा बाधा को दूर कर सकें। वे पूरी सतर्कता एवं कर्मठता से अपने कार्य को अंजाम दें। कार्य में लापरवाही बरतने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री दिलीप कुमार तथा डिप्टी कलेक्टर एवं मंडी सचिव श्री बी.बी.एस. तोमर भी उपस्थित थे।

मतदान के दिन रखें विशेष ध्यान

कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि मतदान वाले दिन समस्त सेक्टर अधिकारी उन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दें जिन पर उन्हें अपनी रिपोर्ट देनी है। ये हैं:- मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार अनियमितता अथवा कोई शिकायत, ईवीएम बदलने/ खराब होने संबंधी जानकारी, मतदान केन्द्र पर यदि मॉक पोल के समय एजेंट उपस्थित नहीं रहे हों। इन बिन्दुओं पर वे अपनी रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में भरकर सामग्री वापसी के समय अपने क्षेत्र के एआरओ काउण्टर पर आदि जमा कराएं। इसके पूर्व वे इनकी जानकारी कम्युनिकेशन प्लान के अनुसार तुरंत आगे पहुंचाएं।

वल्नरेबल क्षेत्रों में जायें

कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि समस्त सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के वल्नरेबल एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर अवश्य जायें। वहां मतदाताओं को आश्वस्त करें कि वे बिना किसी भय के निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से मतदान करें। वल्नरेबल क्षेत्रों के प्रभावित हो सकने वाले मतदाताओं के मोबाईल नम्बर एकत्रित किये गये हैं। सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन मतदाताओं को फोन कर पूछें कि उन्हें कोई डरा-धमका तो नहीं रहा। यदि ऐसा है तो उन मतदाताओं को विशेष सुरक्षा प्रदान कर मतदान कराया जाये।

छाया, पानी,प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था

बताया गया कि मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी, प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। सेक्टर अधिकारी स्वच्छ जल, छाया, आवश्यक फर्नीचर, प्रकाश, नि:शक्तजनों के लिये रेम्प, मतदान दलों के रूकने की व्यवस्था आदि सभी सुनिश्चित कर लें। स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराये जाने के लिये मतदान दलों को शुद्ध पेयजल की बोतलें भी दी जायेंगी।

भ्रमण कर रिपोर्ट दें

सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वे अपने अपने क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों में जाकर वहां सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर उसकी रिपोर्ट अपने एआरओ तथा निर्वाचन कार्यालय को दें। वे सामग्री वितरण के एक दिवस पूर्व 30 जनवरी को स्टेडियम में आकर व्यवस्थायें देख लें।

प्रत्येक सेक्टर आफिसर्स का अलग काउंटर

बताया गया कि इस बार नेहरू स्टेडियम पर मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण के लिये सेक्टर आफिसर्सवार काउंटर बनाये जा रहे हैं। इन काउंटरों से संबंधित क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों को आवश्यक सामग्री जैसे रिजर्व मतदानकर्मी आदि उपलब्ध कराये जायेंगे। सेक्टरअधिकारी मतदान सामग्री वितरण के दिन 30 जनवरी को निर्धारित समय से पहले नेहरू स्टेडियम पहुंच जाये तथा अपने क्षेत्र के समस्त मतदान दलों को सामग्री वितरण में सहायता करें। सामग्री वितरण के लिये स्टेडियम पर पर्याप्त काउंटर बनाये जा रहे हैं। इन्हीं काउण्टर्स पर उन्हें सामग्री मतदान समाप्ति के बाद जमा करानी होगी। मतदान दलों की रवानगी से पूर्व उन्हें प्राप्त सामग्री अच्छी तरह से चैक कर ली जाए।

मतदान के एक दिन पूर्व करें ईवीएम चैक

मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना करवाकर ही समस्त सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर पहुंचें तथा वहां पर मतदान दलों के पहुंचने की सूचना कम्युनिकेशन प्लान के हिसाब से दें। वे मतदान केन्द्रों पर मतदान के एक दिन पूर्व मतदान दलों से ईवीएम चलवाकर चेक करायें। यदि कहीं ईवीएम खराब पायी जाये तो उसे बदल कर दूसरी दें। मतदान के दिन भी जिन मतदान केन्द्रों से ईवीएम खराब होने की सूचना मिले वहां की ईवीएम तुरंत ठीक करायी जाये। यदि इस कार्य में विलंब होता है तो दूसरी ईवीएम रिजर्व केन्द्रों से प्राप्त की जाये।

इंदौर (पारस जैन) इंदौर नगर निगम निर्वाचन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिये 158 सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। इन सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही जोनल अधिकारी का दायित्व भी सौंपा गया है। इन सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभागृह में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के कार्य में सेक्टर अधिकारी अत्यंत महत्वपूर्ण कड़ी हैं। सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के अधिकार भी दिये गये हैं, जिससे वे…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »