सौरभ भार्गव ने कलेक्टर से भेंट कर पुरस्कार के संबंध में दी जानकारी

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2013-14 से सम्मानित जिले के सौरभ भार्गव ने जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे से भेंट कर उन्हें प्राप्त इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार के बारे में जानकारी दी।

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने सौरभ भार्गव को इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयं सेवक के रूप में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले सौरभ भार्गव को देश के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने सम्मानित किया है, जो अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायक होगा। इस अवसर पर श्री सौरभ भार्गव के पिता श्री पुरूषोत्तम भार्गव, वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रमोद भार्गव सहित अधिकारगण आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि सौरभ श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वाणिज्य स्नातक के छात्र है। उन्होंने इस सम्मान को प्राप्त करके विश्वविद्यालय स्तर पर पिछले 45 साल का रिकार्ड तोड़ा है। सौरभ भार्गव पी.जी.काॅलेज के सर्वाधिक सक्रिय एनएसएस स्वयं सेवकों में से एक है। सौरभ ने 180 पौधे लगाए, दो रक्तदान शिविरों में भाग लिया, जिनमें से एक में रक्तदान भी किया। उन्होंने तीन पल्स पोलियों उन्मूलन कार्यक्रम एवं एड्स जागरूकता रैली और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में भी अहम् भूमिका निभाई। इनके अलावा मतदाता शिक्षा, पर्यावरण के प्रति जागरूकता और बिजली बचत के क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। साथ ही 160 निरक्षरों को पूर्ण साक्षर बनाने का काम किया। सौरभ ने पिछले तीन साल के भीतर छह मरतबा राष्ट्रीय स्तर पर और एक बार राज्यकीय स्तर पर एनएसएस के कार्यक्रमों में भागीदारी की है। सौरभ के इन्ही कार्याें के लिए राष्ट्रपति ने उन्हें राष्ट्रपति भवन के दरबार हाॅल में पिछले दिनों सम्मानित किया।

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2013-14 से सम्मानित जिले के सौरभ भार्गव ने जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे से भेंट कर उन्हें प्राप्त इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार के बारे में जानकारी दी। जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने सौरभ भार्गव को इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयं सेवक के रूप में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले सौरभ भार्गव को देश के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने सम्मानित किया है, जो अन्य लोगों के लिए…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »