किस करने के नायाब फायदें

अपने पार्टनर को किस करने से ना सिर्फ प्यार का अहसास बल्कि शरीर को भी फायदा मिलता है।
जानिए किस करने से होते हैं क्या-क्या फायदे…

कैविटी से बचाए
अगर आप अपने दांतों को स्‍वस्‍थ बनाए रखना चाहते हैं, तो‍ किसिंग इसके लिए कारगर उपाय है। किसिंग से साल्विया का उत्‍पादन अधिक होता है। यह साल्विया दांतों में कैविटी, सड़न और प्‍लार्क पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को दूर करता है।

एलर्जी से बचाए
किसिंग से रक्‍त में एलजीई एंटीबॉडीज का स्‍तर कम होता है। यह एंटीबॉडीज हिस्‍टामाइन का स्राव करते हैं। यह हार्मोन एलर्जी जैसे छींकना और आंखों में पानी आने जैसी समस्‍याओं का कारण होता है। तो, किसिंग आपको इन सब तकलीफों से बचा सकती है।

दिल के लिए फायदेमंद
किसिंग रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित रखती है। एक शोध के मुताबिक अपने पार्टनर को नियमित रूप से किस करने वाले लोगों में तनाव कम देखा जाता है। साथ ही वे अपने रिश्‍ते को लेकर अधिक संतुष्‍ट होते हैं, उनके शरीर में कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। तनाव हृदय रोग के लिए काफी हद तक जिम्‍मेदार होता है। इसलिए किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को स्‍वस्‍थ रख आपको कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

किसिंग से कम होती है कैलोरी
अलग-अलग रिपोर्टों के मुताबिक किसिंग कैलोरी कम करने में भी मददगार होती है। एक मिनट तक किस करने से आप दो से छह कैलोरी कम कर सकते हैं। इसमें ट्रेडमिल पर दौड़ने जितनी मेहनत नहीं लगती, लेकिन एक घंटे तक अगर कोई जोड़ा चुंबन का आनंद उठाता है, तो वह काफी कैलोरी खर्च कर सकता है। अब भले ही आपने इस बारे में न सोचा हो, लेकिन किसिंग का यह फायदा तो है ही।

चेहरे की मांसपेशियां होती हैं मजबूत
बेशक, जब बात शरीर को सही आकार में लाने की हो, तो सबसे पहले जांघों और पेट के आसपास जमा अतिरिक्‍त चर्बी को हटाने की कोशिश की जाती है। लेकिन, इस पूरी प्रक्रिया में अपने चेहरे को नहीं भूलना चाहिए। शोधकर्ताओं ने पाया है कि किसिंग और स्‍मूचिंग करते समय आप चेहरे की 30 मांसपेशियों का इस्‍तेमाल करते हैं। इससे आपके गाल सही आकार में रहते हैं।

तनाव मुक्‍त रखती है किसिंग
वैज्ञानिक रिपोर्टों के मुताबिक किसिंग से आपके शरीर में ऑक्सटोसिन नामक हार्मोन का स्राव होता है। यह शरीर को तनाव मुक्‍त रखने में मदद करने वाला प्राकृतिक हार्मोन है। इसके साथ ही किसिंग से एंडोरफिन्‍स का भी स्‍तर बढ़ जाता है। इस हार्मोन से आप अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं। साथ ही किसिंग से डोपामाइन का स्‍तर भी शरीर में बढ़ जाता है, जिससे रोमांटिक संबंधों में मजबूती आती है।

दर्द निवारक भी है किसिंग
दिनभर काम करने के बाद आप पीठ दर्द की शिकायत से जूझ रहे हैं, तो पेन किलर लेने की बजाय आप अपने साथी के दो चुंबन ले सकते हैं। यह किसी भी पेन किलर से ज्‍यादा फायदेमंद है। और इससे दवाओं के जरिये होने वाले प्रतिगामी प्रभावों को भी नहीं झेलना पड़ता।

Demo

Related Posts

रामायण” क्या है ?

“रामायण” भोग की नहीं…. त्याग की कथा हैं..! अगर कभी पढ़ो और समझो तो आंसुओ पे काबू रखना… रामायण का एक छोटा सा वृतांत है, उसी से शायद कुछ समझ…

भारत की ऐसी जगह जहाँ बीबी के गर्भवती होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी

भारत के राजस्थान (राजस्थान, भारत) में एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पत्नी के गर्भवती होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है। इस शादी का कारण पत्नी को धोखा न…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट