ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का सर्वें कार्य पूर्ण

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का संयुक्त दल द्वारा किए जा रहे सर्वें कार्य की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) सहित तहसीलदारों को निर्देश दिए कि सर्वे रिर्पोट 25 मार्च तक में जिला मुख्यालय पर भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही 24 मार्च को आयोजित होने वाले ग्राम पंचायतों सम्मेलनों में सर्वे सूची का पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के समक्ष वाचन भी किया जाए।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की तहसीलवार सर्वें कार्य की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार, कृषि एवं राजस्व विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने फसलों के क्षति के संबंध में संयुक्त दल द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि सर्वें सूची पूरी पारदर्शिता के साथ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाए। इसके साथ ही प्रत्येक पटवारी हल्के बार एक शिकायत पंजी भी संधारित करें। जिसमें किसानों द्वारा की जाने वाली शिकायतों को दर्ज किया जा सके। उन्होंने राजस्व अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे खेत जो ओलावृष्टि से प्रभावित है और सर्वे में शेष है, उनमें फसल कटने के पूर्व सर्वें का कार्य तत्परता से पूर्ण कर लें। फसल कटाई उपरांत क्राॅप कटिंग के प्रयोग भी किए जाए। जिससे किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी मिल सकें।

श्री दुबे ने कहा कि संयुक्त दल द्वारा कराए जा रहे सर्वें कार्य का निरीक्षण नमूने के रूप में भी अधिकारियों के माध्यम से कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वें सूची के साथ ग्रामवाईज मांग पत्र के साथ किसानों के बैंक खाते भी लिए जाए। जिससे पात्र किसानों को राहत राशि उनके खातों में सीधी जमा की जा सके। बैठक में शुरू में जिले की तहसीलों में ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के सर्वें कार्य की विस्तार से जानकारी दी गई और बताया गया कि ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का खेतों पर जाकर राजस्व, कृषि एवं ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों के द्वारा गठित संयुक्त दल द्वारा सर्वें का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

Demo

Related Posts

ख़बर सीधी एवं सरल भाषा में लिखे, जिससे जनमानस भी पढ़ एवं समझ सके – कलेक्टर

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकार भाई समाचार लिखते वक्त इस बात पर विशेष ध्यान दें कि खबर पूरी पुष्टि के साथ सरल एवं सीधी भाषा…

भवनों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान रखें – नेहा मारव्या

शिवपुरी (आई.डी.एस.) प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मारव्या ने सभी निर्माण एजेसियों एवं विभागों को निर्देश दिए है कि जो भी भवन निर्मित किए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट