मतदाता सूची का पुर्नरीक्षण कार्य आज से होगा शुरू

इंदौर (पारस जैन) मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इंदौर नगर निगम के 85 वार्डों की मतदाता सूची के प्रारूप का आज 11 दिसम्बर,2014 को प्रारंभिक प्रकाशन किया जायेगा। आज से ही मतदाता सूची की पुर्नरीक्षण का कार्य भी शुरू कर दिया जायेगा। ऐसे मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं है वह निर्धारित केन्द्रों पर आवेदन प्रस्तुत कर अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है। ऐसे युवा जिनकी आयु एक जनवरी,2014 को 18 वर्ष की हो चुकी है वह भी अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने इंदौर नगर निगम के नागरिकों से अपील की है कि वे प्रारूप मतदाता सूची का अवलोकन अवश्य करें। अगर उनके नाम मतदाता सूची में नहीं हैं तो वह आवेदन देकर अपना नाम जुड़वायें। ऐसे मतदाता जिनके नाम या प्रविष्ठि में त्रुटि है तो वह भी त्रुटि सुधार करवा सकते हैं। ऐसे मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची से हटवाये जाना है, उसके लिये भी आवेदन किया जा सकता है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा संयुक्त कलेक्टर श्री संतोष टेगोर ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार इंदौर नगर निगम के आम निर्वाचन के लिये एक जनवरी 2014 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के प्रारूप वार्डवार तैयार किये गये हैं। इस प्रारूप का 11 दिसम्बर, 2014 को प्रारंभिक प्रकाशन किया जायेगा। यह प्रकाशन संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय एवं 85 वार्डों के निर्धारित केन्द्रों पर एक साथ होगा। आज 11 दिसम्बर से ही इन स्थानों पर दावे-आपत्ति लेने का कार्य भी शुरू हो जायेगा। दावे-आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 19 दिसम्बर, 2014 है। इस अवधि के पश्चात कोई भी दावे-आपत्ति स्वीकार नहीं किये जायेंगे। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 दिसम्बर को किया जायेगा। मतदाता निर्धारित केन्द्रों पर कार्यालयीन समय में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये प्रारूप “क’’ में आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह प्रविष्ठि में संशोधन के लिये प्रारूप “ख’’ तथा नाम हटाने के लिये प्रारूप “ग’’ में आवेदन किया जा सकता है। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा हटाने के लिये आवश्यक दस्तावेज दावे-आपत्ति के साथ प्रस्तुत करना होंगे।

Demo

Related Posts

“एक पेड़ मां के नाम” अभियान मध्य प्रदेश में शुरू 1 जुलाई से 15 जुलाई तक

मध्य प्रदेश में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया “एक पेड़ मां के नाम” मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 25…

इंदौर के इतिहास में पहली बार कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव मैदान छोड़ा

कैसे हो गया इंदौर में ‘बम’ विस्फोट किसी को भनक नहीं लगी ! राम के नारों पर आपत्ति और कैलाश की सक्रियता कांग्रेस को ले डुबी ! लोकसभा सीट से…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट