समय-सीमा में प्रकरण निराकृत नहीं होने पर अधिकारियों के विरूद्ध होगी कार्यवाही

इंदौर (IDS-PRO) कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये हैं कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण सिटीजन चार्टर का पालन करते हुये समय सीमा में सुनिश्चित किया जाये। समय सीमा में प्रकरण निराकृत नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। श्री त्रिपाठी ने डायवर्सन की बकाया वसूली पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर श्री त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टर कार्यालय में राजस्व अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में अपर कलेक्टर श्री दिलीप कुमार तथा श्री सुधीर कुमार कोचर सहित अन्य राजस्व अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बंटवारा, नामांतरण, सीमांकन, डायवर्सन सहित अन्य राजस्व मामलों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रकरणों के निराकरण में सिटीजन चार्टर का पालन किया जाये। डायवर्सन के प्रकरण समयावधि में निराकरण करने पर विशेष ध्यान दिया जाये। डायवर्सन के बकाया वसूली में तेजी लायी जाये। बैंकों की बकाया वसूली पर भी अधिकारी ध्यान दें। जाति प्रमाण-पत्रों का तेजी से निराकरण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करें और हर माह अपनी टूर डायरी प्रस्तुत करें। बैठक में बताया गया कि जिले में अभी तक 45 करोड़ 20 लाख रुपये डायवर्सन वसूली के लक्ष्य के विरूद्ध 16 करोड़ रुपये की वसूली की जा चुकी है। श्री त्रिपाठी ने अधिकारियों से कहा कि वे भू-अर्जन के नये नियमों का गहराई से अध्ययन करें और उसके अनुरूप प्रकरणों का निराकरण करें।

नगर परिषदों की मतगणना अब 6 दिसम्बर की बजाय 7 दिसम्बर को होगी
कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बैठक में जिले में चल रहे नगरीय निकायों के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार आठों नगर परिषदों में मतगणना का कार्य अब 6 दिसम्बर की बजाय 7 दिसम्बर को होगा। मतदान पूर्ववत 2 दिसम्बर को ही होगा। कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि इन नगर परिषदों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन की सभी तैयारियां की जायें। प्रत्येक नगर परिषद में कम से कम एक मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित किया जाये।

Demo

Related Posts

“एक पेड़ मां के नाम” अभियान मध्य प्रदेश में शुरू 1 जुलाई से 15 जुलाई तक

मध्य प्रदेश में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया “एक पेड़ मां के नाम” मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 25…

इंदौर के इतिहास में पहली बार कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव मैदान छोड़ा

कैसे हो गया इंदौर में ‘बम’ विस्फोट किसी को भनक नहीं लगी ! राम के नारों पर आपत्ति और कैलाश की सक्रियता कांग्रेस को ले डुबी ! लोकसभा सीट से…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

सेक्स के अलावा भी कंडोम का उपयोग है?

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

शीघ्रपतन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाय

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

सेक्स के लिए बाहर क्यूं मुंह मारते है पुरुष ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

गर्भनिरोधक गोलियों के बिना भी कैसे बचें अनचाही प्रेग्नेंसी से ?

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

कुछ ही मिनटों में योनि कैसे टाइट करें !

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट

दिनभर ब्रा पहने रहने के ये साइड-इफेक्ट